जानिये कैसे Longevity Diet से कंट्रोल होगा हाई BP

0 288

इस डाइट में वेज और नॉन वेज दोनों खाद्य पदार्थों को खाया जाता है. हालांकि नॉन वेज में केवल और केवल ओमेगा-3 युक्त मछलियां खाने की सलाह दी जाती है. इसमें सीफ़ूड जैसे सैल्मन टूना मेकरेल का सेवन कर सकते हैं. कोरोना काल में सेहत को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. इस दौर में लोग इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त फल-सब्जियों और काढ़ा का सेवन करते हैं. इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जबकि खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव और आलसपन की वजह से कई बीमारियां जन्म लेती हैं. इनमें एक उच्च रक्तचाप है. उच्च रक्तचाप का कोई लक्षण नहीं होता. अगर इलाज में कोताही बरतते हैं, तो इससे हृदयरोग और स्ट्रोक हो सकते हैं. इसके लिए खानपान और रहन सहन पर विशेष ध्यान जरूर दें. अगर आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं, तो Longevity Diet को जरूर फॉलो करें. आइए जानते हैं कि Longevity Diet क्या है और कैसे यह सेहत के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : काशी में लगेगी महान मराठा महारानी की प्रतिमा

Longevity Diet क्या है

आधुनिक समय में लोग सेहतमंद रहने के लिए कई प्रकार की डाइट का सहारा लेते हैं. इनमें एक डाइट Longevity Diet है. इस डाइट में वेज और नॉन वेज दोनों खाद्य पदार्थों का सेवन किया  जाता है. आमतौर पर यह डाइट 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बनाया गया है. हालांकि, अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो आप Longevity Diet को अपना सकते हैं. इस डाइट में 12 घंटो के दौरान ही खाने की सलाह दी जाती है यानी सुबह 8 बजे से लेकर 8 बजे शाम के दौरान ही खाना खाएं. हालांकि, नॉन वेज में केवल और केवल ओमेगा-3 युक्त मछलियां खाने की सलाह दी जाती है. इसमें सीफ़ूड जैसे सैल्मन, टूना, मेकरेल का सेवन कर सकते हैं. जबकि वेज में तली भुनी चीज़ों से परहेज करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें : काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में हादसा, मकान गिरने से दो मजदूरों की मौत

Longevity Diet के फायदे

-विशेषज्ञों की मानें तो Longevity Diet के सेवन से बढ़ते वजन में आराम मिलता है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और नियंत्रित करना चाहते हैं, तो Longevity Diet को जरूर फॉलो करें. विशेषज्ञों की मानें तो Longevity Diet के सेवन से आयु बढ़ती है. साथ ही सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इस डाइट से उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More