बस जीने के तरीके बदल डालो और रहो हर वक्त जवान

0 341

हर वक्त जवान दिखना किसी चाहत नहीं होती है लेकिन आज की तनावयुक्त जिंदगी में सबकुछ उलट-पलट गया है. लोग की जवानी उम्र से पहले छिन जा रही है और लोग बूढे नजर आने लग रहे हैं. ऐसा नेचुरल नहीं हो रहा बल्कि लापरवाही और गलत आदतें ही उम्रदराज बना रही हैं. अगर इन्हें बदल दिया जाए तो आपकी जवानी कुछ और दिनों तक बकरार रह सकती है. आइए आपको बताते हैं वो कौन सी आदते हैं जो आपको लम्बे समय तक जवां रहने में मदद कर सकती हैं.

तनाव से रहें दूर जिंदगी जीएं भरपूर

जिंदगी को जीने का सबसे बेहतर नुस्खा है तनाव से दूर रहना. तमाम रिसर्च भी यह साबित करते हैं कि टेंशन इंसान को वक्त से पहले बूढा कर देता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक जब इंसान बूढ़ा हो रहा होता है तो डीएनए के सिरे पर मौजूद नन्हीं टोपी जिसे टेलेमोरिस कहते हैं वो सिकुड़ने लगती है. जब इंसान बूढ़ा हो रहा होता है तो डीएनए के सिरे पर मौजूद नन्हीं टोपी जिसे टेलेमोरिस कहते हैं वो सिकुड़ने लगती है. ज्यादा तनाव में रहने वालों में यह समय से पहले होना लगता है.

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद है जरूरी

अच्छी नींद हमारे शरीर को तरोताजा करती है फिर से काम करने के लिए. अगर वो ना मिले तो दिल-दिमाग से लेकर शरीर तक सब पर असर पड़ता है. स्लीप एपनिया वाले लोगों की उम्र और लोगों की तुलना में तेजी से बढ़ती है. वहीं अच्छी नींद चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करती है. इसलिए हर किसी को कम से कम आठ घंटे की नींद लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पृथ्वी बचाना है तो पर्यावरण बचाएं

बुढ़ापा भी देंगी सूरज की किरणें

सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है ऐसा डाक्टर्स कहते हैं लेकिन रिसर्च बताते हैं कि ज्यादा देर तक धूप में रहना काफी नुकसानदेय है. ज्यादा वक्त तक धूप में रहने से आपकी स्कीन को काफी नुकसान होता है. हालांकि इसका पता जल्द नहीं चलता है लेकिन सूरज की तेज किरणें इंसान को बूढ़ा बनती हैं जिसे फोटोएजिंग कहते हैं. इससे स्कीन कैंसर की संभावना भी रहती है.

भैया जी स्माइल है जरूरी

भले ही यह आपको बालीवुड फिल्म दबंग का डायलाग लग रहा हो लेकिन डाक्टर्स कहते हैं कि अपने को सेहतमंद और जवां रखने से सबसे सस्ता और आसान नुस्खा है मुस्कुराहट. बस मुस्कुराते रहिए और हर वक्त जवां दिखिए. डाक्टर्स की मानें तो मुस्कुराने से समय के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियां कम होती हैं इंसान ऊर्जा से भर जाता है.

यह भी पढ़ें : World Environment Day: तालाब जैसा हरा हुआ गंगा का पानी

​हेल्थ इज वेल्थ मत भूलिए यह मंत्र

हेल्थ इज वेल्थ यूं ही नहीं कहा गया है. सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए की गयी वर्जिस आपको लम्बे समय तक जवान रखती है. जो नियमित व्यायाम नहीं करते हैं उनके शरीर में लचीलापन नहीं रहता. इसकी वजह से उन्हें तमाम समस्याएं झेलनी पड़ती हैं. जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द और भी ढेरों बामारियां घेर लेती हैं.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More