युवराज सिंह के सम्मान में ICC ने किया यह काम!

भारतीय क्रिकेट टीम के जाबाज बल्लेबाज युवराज सिंह ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उनकी इस घोषणा से उनके चाहने वाले काफी मायूस हो गए हैं। युवराज सिंह ने कई ऐसी शानदार पारियां खेलीं हैं जो उनकी अलग पहचान बनाने में सफल रही।

भारतीय स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह के संन्यास के बाद उनके सम्मान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का कवर फोटो बदला है।

इस धाकड़ बल्लेबाज को यूहीं क्रिकेट का युवराज नहीं कहा जाता है। 2007 का टी-20 विश्व कप हो गया 2011 का विश्व कप, दोनों ही सीरीज में युवराज सिंह का केवल बल्ला बोला।

2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप में युवराज सिंह की पारी को भला कौन भूल सकता है। 28 साल बाद विश्व कप भारत की झोली में आया था।

भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह का अहम रोल-

भारत को विश्व विजेता बनाने में युवराज सिंह का अहम रोल रहा। इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

लेकिन इसी टूर्नामेंट के बाद युवराज अपनी जिंदगी के सबसे भयावह दौर से गुजरे। उन्हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ने घेर लिया। हालांकि अपने जज्बे के दम पर युवराज इस बीमारी से बाहर निकलने में सफल रहे।

युवराज का शानदार क्रिकेट करियर-

19 साल के करियर में उन्होंने 58 T20I खेले जिसमें उन्होंने 136.38 की औसत से 863 रन बनाए जबकि 304 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 36.55 की औसत से 8,701 रन बनाए, जिसमें 52 अर्धशतक और 14 शतक शामिल है।

2012 में टेस्ट खेला था अंतिम टेस्ट मैच-

बात करें अगर टेस्ट करियर की तो 40 मैचों में 62 इनिंग खेलते हुए उन्होंने 33.92 की औसत से 1,900 रन बनाए जिसमें 11 अर्धशतक और 3 शतक शामिल है। युवराज ने आखिरी बार 2012 में टेस्ट खेला था।

यह भी पढ़ें: विश्व कप की जीत के बाद वो भयावह दौर जिसे युवराज सिंह भुला नहीं सकते!

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के ‘युवराज’ ने क्रिकेट को कहा अलविदा

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)