janwar

जिसे कुत्ता समझ कर पाल रही थी महिला, वो निकला…

चीन में एक महिला 2 साल के एक पपी पालने के लिए घर ले आई थी। लेकिन दो साल बाद जब इस जानवर की सच्चाई सामने आई तो उसके होश उड़ गए। महिला ने तुरंत फॉरेस्ट विभाग को कॉल कर मदद ली। असल में दक्षिण-पश्चिम चीन के यूनन में रहने वाली मिस सू छुट्टी के दिनों में एक काले रंग का जानवर कुत्ता समझकर घर ले आई थीं।

उन्हें लगा कि ये तिब्बतियन मिस्चीफ (कुत्ते की एक ब्रीड) है, लेकिन 2 साल बाद जब वो 200kg का हो गया और भीमकाय दिखने लगा, तब उन्होंने उसे गौर से दिखा। पता चला कि ये कुत्ता नहीं बल्कि एक खतरनाक भालू था।तत्काल फॉरेस्ट विभाग को बुलाया…

Also Read :  पढ़े आखिर कौन है ये महिला, अंबानी के बेटे के साथ हो रही हैं फोटो वायरल

-अपने पालतू जानवर की असलियत जानने के बाद मिस सू ने तत्काल वन विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी। इसके बाद एक एनिमल रेस्क्यू टीम उनके घर पहुंची। रेस्क्यू टीम ने बताया कि मिस सू जिसे कुत्ता समझकर पाल रही थीं, वो एक भालू था। ये एक एेसी किस्म का भालू था जो बेहद खतरनाक होता है और विलुप्त होने की कगार पर है। इसके बाद महिला ने भालू को रेस्क्यू टीम को सौंप दिया।

ऐसे पता चला कि ये भालू है

– मिस सू ने चीन के एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, मैंने उसका नाम ‘लिटिल ब्लैक’ रखा था। कुछ महीनों से उसका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगा था। वो एक बार में एक पेटी फ्रूट्स और दो बाल्टी भरकर नूडल्स खाने लगा था। तभी मुझे लगा कुछ तो गड़बड़ है।

हो सकती थी जेल

– मिस सू ने अागे कहा, मुझे इससे काफी लगाव हो गया था, पर मुझे इसकी असलियत जानने के बाद इसे फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को सौंपना पड़ा। मैं जानती थी कि उसे अपने पास रखना गैरकानूनी होगा। भालू को इसके बाद एक वाइल्ड लाइफ सेंटर भेज दिया गया, जहां उसकी देखभाल की जाएगी। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक ये एक एशियटिक भालू था, जो चीन में संरक्षण प्राप्त है। इसे गैरकानूनी रूप से रखने या नुकसान पहुंचाने पर जेल भी हो सकती है।

दैनिक भास्कर

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)