Corona के खिलाफ जंग में बीएचयू IIT का बड़ा कदम

0 31

कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में बीएचयू आईआईटी के कदम की हर ओर तारीफ हो रही है। संकट की इस घड़ी में आईआईटी के छात्रों ने अपने स्तर से उच्च गुणवत्ता वाला सैकड़ों लीटर सेनेटाइजर Sanitizer बनाया है। एमएचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने भी आईआईटी (बीएचयू) की कार्यों की सराहना की। साथ ही अपने फेसबुक पेज पर फोटो भी लगाई है।

जिला प्रशासन को उपलब्ध करा रहे हैं Sanitizer

अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए संस्थान ने जिला प्रशासन और नगर निगम के सहयोग से सेनिटाइजर Sanitizer बना कर शहर में विभिन्न स्थानों पर वितरित कराया गया। आईआईटी (बीएचयू) अब तक नगर निगम और रोटरी क्लब को 159 लीटर सेनिटाइजर उपलब्ध करा चुका है। वहीं, जिलाधिकारी, डीआईजी और सीआरपीएफ कार्यालयों और बीएचयू परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों को सैकड़ों बोतल हैंड सैनिटाइजर Sanitizer वितरित किया जा चुका है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल अपने सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर भी संस्थान के कार्यों की सराहना की है।

यह भी पढ़ें : कोरोना: मोदी कैबिनेट की बैठक में दिखा Social Distancing

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए केमिस्ट्री विभाग के अस्सिटेंट प्रोफेसर डाॅ रामानाथन और स्कूल ऑफ बाॅयोमेडिकल के अस्सिटेंट प्रोफेसर डाॅ मार्शल के दिशानिर्देशों में आईआईटी(बीएचयू) जिले में गुणवत्तायुक्त और सस्ते सैनिटाइजर Sanitizer उपलब्ध कराने के लिए कार्य कर रहा है।

हर तरफ हो रही है तारीफ

नगर आयुक्त गौरांग राठी के अनुरोध पर संस्थान द्वारा दो चरण में कुल 127 लीटर सेनिटाइजर Sanitizer उपलब्ध कराया गया। वहीं रोटरी क्लब के पदाधिकारी दीपक अस्थाना के अनुरोध पर 32 लीटर सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया। उन्होंने आईआईटी(बीएचयू) द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने संस्थान द्वारा सेनिटाइजर Sanitizer बनाने की विधि भी मांगी, जिसे सरल शब्दों में उपलब्ध कराया गया। सीआरपीएफ के जवानों को 1200 बोतल, आईआईटी और बीएचयू के सुरक्षाकर्मियों, स्टाफ को 100 बोतल सेनिटाइजर Sanitizer का उपलब्ध कराया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Police बनी मददगार: घर में अकेले पड़े बीमार बुजुर्ग को पहुंचाया वृद्धाश्रम

विभिन्न संस्थाओं, अस्पतालों, डीएलडब्ल्यू में भी आईआईटी की तरफ से सेनिटाइजर Sanitizer बनाने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। वर्तमान में संस्थान को 34 भुल्लनपुर पीएसी ने 125 लीटर और रोटरी क्लब ने 10 लीटर सेनिटाइजर उपलब्ध कराने का निवेदन किया है।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि संस्थान अपनी सामाजिक दायित्वों का निवर्हन करते हुए इस खतरनाक वायरस से लड़ने को पूरी तरह तैयार है और इस तरह की सभी जरूरतों के लिए प्रशासन का सहयोग करने को पूरी तरह तत्पर है।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More