‘मुगलों’ ने हमारे देश को लूटा..’पूर्वजों’ ने नहीं : दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा है अगले सत्र से यूपी में सही इतिहास पढ़ाया जाएगा, जिसमें यह लिखा जाएगा कि मुगल शासक लुटेरे थे…हमारे पूर्वज नहीं। कोर्स में यह बदलाव 70% तक एनसीईआरटी के हिसाब से और 30% तक हम अपने हिसाब से करेंगे।

read more :  ‘अपराधी नेताओं’ की ‘लगाम’ कसेगी फास्ट ट्रैक कोर्ट

जो शासकों के सकारात्मक पक्ष को सामने लाएगी

एक निजी चैनल के कार्यक्रम में डॉ.शर्मा ने कहा कि हम कोर्स में बदलाव किसी के दबाव में नहीं करने जा रहे। यूपी सरकार इसके लिए एक समिति बनाएगी, जो शासकों के सकारात्मक पक्ष को सामने लाएगी। इसमें अकबर के धर्म परिवर्तन वाले इतिहास को शामिल नहीं किया जाएगा, पर अकबर के उन अच्छे कामों को पढ़ाया जा सकता है, जो उसने बीरबल के कहने पर किए थे।

read more :  पॉकेटमनी’ बचा के गरीब बच्चों को पढ़ा रहे है इंजीनियरिंग

किसी के हाथ काट देना हमारी नहीं पाकिस्तानी-तालिबानी संस्कृति है

हम वह इतिहास सामने लाना चाहते हैं जिसमें ताजमहल बनाने वाले कलाकारों का सम्मान होगा, पर उस शाहजहां को शामिल नहीं करेंगे, जिसने उन कलाकारों के हाथ कटवा दिए थे। ताज हमारी संस्कृति का प्रतीक है, पर किसी के हाथ काट देना हमारी नहीं पाकिस्तानी-तालिबानी संस्कृति है। उन्होंने कहा कि बहादुरशाह जफर ने भारत में गौहत्या का विरोध किया था, इसलिए पीएम म्यांमार में उनकी दरगाह पर गए थे।
इतिहास भूलने से विकृतियां होती हैं। अब तक इतिहास गलत तरीके से बताया गया है। हम इसे सही ढंग से सामने लाएंगे। – डॉ.दिनेश शर्मा, डिप्टी सीएम

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)