गूगल का बड़ा फैसला, URL शॉर्टनर सर्विस बंद

0 0

गूगल ने अपनी यूआरएल शॉटर्नर सर्विस को 30 मार्च से बंद कर दिया है। 2009 में इस टूल की शुरुआत हुई ​थी। इस टूल का इस्तेमाल किसी बड़े लिंक को आसान से छोटे लिंक में बदलने के लिए यूजर करते थे।

इस टूल को बंद करने की घोषणा कंपनी ने पिछले साल की थी। इसके इस्तेमाल में हुई कमी के कारण ​कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला लिया। 2018 से नए यूजर्स को यह सुविधा नहीं दी जा रही थी।

इन टूल्स को करें यूज़-

अब यूआरएल शॉटर्नर सर्विस को सभी यूजर्स के लिए बंद कर दिया गया है। अपनी इस ​सर्विस को बंद करने के बाद गूगल ने अपने यूजर्स को एफडीएल और बिट्ली जैसे लिंक शॉर्टनर टूल का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

इसी साल गूगल ने अपने ने अन्य सर्विस को भी बंद किया है। कंपनी ने अपना मैसेजिंग एप गूगल एलो और सोशल नेटवर्क सर्विस गूगल प्लस भी करने का निर्णय लिया है। कंपनी का कहना है कि यह सभी प्रोडक्ट्स स्प्रिंग क्लीनअप के अंतर्गत बंद किए गए हैं।

जीमेल का इनबॉक्स एप भी होगा बंद-

हाल ही में कंपनी ने अपना ईमेल एप इनबॉक्स को भी बंद करने की घोषणा की थी। कंपनी ने बताया कि जीमेल का इनबॉक्स एप 2 अप्रैल से बंद हो जाएगा। इस एप के यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर इसकी जानकारी दी गई है।

इस जानकारी के साथ कंपनी यूजर्स को जीमेल एप को खोलने के शॉर्टकट भी बता रही है। कंपनी का कहना है कि वे आने वाले समय में इनबॉक्स एप के कुछ खास फीचर्स को जीमेल एप में जोड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: अब मैसेनजर से भी हटा सकेंगे गलती से भेजा गया मैसेज

यह भी पढ़ें: SLATEUS ऐप से कमायें पैसे, अभी करें डाउनलोड

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More