वीडियो : ये हंगामा क्यों है बरपा…

गजल की ये पंक्तियां इन दिनों फिल्म ‘पद्मावती’ पर बिल्कुल फिट बैठती है। बीते कुछ दिनों से पद्मावती पर विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। फिल्में हमारे मनोरंजन के लिए बनाई जाती हैं लेकिन इन दिनों पद्मावती पर हो रहे विवाद को देखते हुए ये लग रहा है कि निर्माताओं को फिल्मों को लेकर आजादी मिलनी चाहिए।

पद्मावती का खिलजी के साथ प्रेम संबंध नहीं था

तो दूसरी तरफ पद्मावती के अस्तित्व को ही नकारा जा रहा है। खबरों  की  माने तो कहा जा रहा है कि उनसे  जुड़ी कोई भी ऐतिहासिक कागज नहीं है। अभी तक कहा जा रहा है कि मलिक मोहम्द जायसी ने अपनी किताब पद्मावत में लिखा है कि खिलजी अपने शासन को बढ़ाने का शौकीन था। खिलजी ने महारानी पद्मावती को देखा तो उनकी खूबसूरती पर मोहित हो गया और उनसे मिलने की इच्छा जताई थी। राजपूतों का कहना है कि पद्मावती का खिलजी के साथ प्रेम संबंध नहीं था।

also read: मॉडल ने पति पर लगाया जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप, FIR दर्ज

सम्मान को बचाने के लिए पद्मावती ने जौहर कर लिया था

जबकि फिल्म में कुछ और ही दिखाया जा रहा है। सवाल ये उठता है कि ऐतिहासिक कथाओं पर आधारित फिल्मों को रोचक बनाने के लिए उसके साथ छेड़छाड़ कहां तक जायज है।

चित्तौड़ में खिलजी के हमले के वक्त अपने सम्मान को बचाने के लिए पद्मावती ने जौहर कर लिया था। इतिहास में कई कहानियां हैं जिनमें हिंदू वीरांगनाओं के सामूहिक रूप से खुद को आग के हवाले करने का जिक्र है।

also read : फिल्म बनाने जा रहे हैं रवीश कुमार, ये होंगे खलनायक…

जौहर वो प्रथा है जिसमें महिलाएं जंग हारने के बाद दुश्मनों से बचने के लिए जौहर कुंड में कूद जाती थीं। दूसरी तरफ देखें तो फिल्म को लेकर उपजे विवाद ने अब राजनीतिक जंग रूप ले लिया है।

आइये, आपको बताते हैं कि इस मामले में नेताओं ने क्या बयान दिये हैं…

कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने कहा कि तथाकथित जांबाज और महाराज एक फिल्म निर्देशक के पीछे पड़े हैं और दावा कर रहे हैं कि उनका सम्मान दांव पर लग गया है। वही महाराजा उस समय भाग खड़े हुए थे जब ब्रिटिश शासकों ने उनके मान सम्मान को रौंद दिया था। इतने में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि क्या सभी राजाओं ने घुटने टेक दिये थे। वहीं ज्योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि शशि थरुर को इतिहास को दोबारा पढ़ने की जरुरत है।

लगता है फिल्म रिलीज होने तक यह विवाद गर्मी बरकरार रखेगा।

(साभार – जी  न्यूज)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)