fb

वायरल झूठी और हिंसा भड़काने वाली खबरें फेसबुक पर बैन

सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने कहा है कि वह फर्जी खबरों एवं गलत सूचनाओं को हटाने की शुरुआत करेगा। भारत समेत दुनिया के कई देशों में फेसबुक पर वायरल झूठी और गलत सामग्री के कारण हिंसा फैलने के बाद हो रही आलोचनाओं को देखते हुए सोशल साइट ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। फेसबुक अभी सिर्फ उस सामग्री को प्रतिबंधित करता है, जिनमें प्रत्यक्ष तौर पर हिंसा की अपील होती है। नए नियमों के तहत उन फर्जी खबरों एवं तस्वीरों को भी प्रतिबंधित किया जाएगा, जो हिंसा भड़का सकते हैं।

फेसबुक पर लगे थे आरोप

दरअसल, फेसबुक के ऊपर आरोप है कि वह भारत समेत श्रीलंका एवं म्यामांर में हिंसा भड़काने में मददगार रहा है। इसके बाद फेसबुक को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read :  गिरिराज सिंह : राहुल जी, भूकंप के मजे लेने के लिए तैयार हो जाइए

कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि वह स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर इस तरह की श्रेणी में आने वाली पोस्ट की पहचान कर रहा है। यदि किसी संगठन के साथ काम कर उचित परिणाम नहीं मिला तो किसी अन्य संगठन की मदद ली जाएगी।

नियमों में बदलाव

गुरुवार को कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘गलत सूचनाओं की कई श्रेणियां हैं, जो हिंसा भड़का रही हैं और हम नियमों में बदलाव कर रहे हैं, जिससे हम ऐसी सामग्रियों को हटाने में सक्षम हो सकेंगे। हम आने वाले महीनों में पॉलिसी को लेकर काम करना शुरू कर देंगे।’

पाइंटर

गलत सूचनाओं को हटाने की शुरुआत करेगा

हो रही आलोचनाओं के मद्देनजर लिया फैसला

अब फर्जी खबरें और तस्वीरें भी प्रतिबंधित होंगी

स्थानीय संगठनों की ले रहा है मदद

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)