Facebook

फेसबुक का नया फीचर, आधार कार्ड से लिंक होगा अकाउंट

फेसबुक इंडिया में एक नया फीचर टेस्ट करने जा रहा है। इस फीचर के तहत फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने वाले यूजर्स से उनका आधार कार्ड में लिखा नाम मांगा जा रहा है। अभी ये फीचर देश के छोटे से हिस्से में टेस्ट किया जा रहा है। इसलिए ज्यादातर यूजर्स को ये दिखाई नहीं देगा। फेसबुक के मुताबिक, इस कदम से वो ज्यादातर लोगों को अकाउंट में अपना असली नाम यूज करने के लिए बढ़ावा देना चाहता है। जानकारी के अनुसार इस फीचर से फेसबुक फेक आईडी के जाल को भी रोकना चाहता है।

Also Read: साल 2017: अर्श से फर्श पर गिरी समाजवादी पार्टी

असली नाम से आसानई से होगी पहचान

फेसबुक के स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, आधार कार्ड में लिखा नाम इस्तेमाल करने से यूजर्स ज्यादा से ज्यादा लोगों से आसानी से जुड़ पाएंगे। हम चाहते हैं कि लोग उसी नाम से अकाउंट बनाएं जिस नाम से वो जाने जाते हैं। स्पोक्सपर्सन ने बताया कि ये एक छोटा सा टेस्ट है जिसमें यूजर्स को सिर्फ ऑप्शन के तौर पर आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। ये बिल्कुल भी कंपल्सरी नहीं है। फेसबुक यूजर्स का आधार नंबर नहीं मांग रहा बल्कि सिर्फ आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने की ‘सलाह’ दे रहा है। ये अभी भी यूजर की मर्जी है कि वो किस नाम से अकाउंट बनाना चाहता है।

Also Read : पीएम ने कहा, कॉफी हाउस वालों…कॉफी तो पिलाओ

24 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स फेसबुक में

भारत में फेसबुक का मार्केट सबसे बड़ा है। इसी साल जुलाई में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फेसबुक के 24 करोड़ से ज्यादाc हैं। इस मामले में अमेरिका भी भारत से पीछे है।

साभार: (www.dainikbhaskar.com)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)