तट से टकराने वाली है चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ की आंख

चक्रवात दस्तक देने की प्रक्रिया दोपहर के बाद शुरू हुई

0 268
नई दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ की आंख Eye तट पर दस्तक देने वाली है। विभाग ने कहा कि चक्रवात दस्तक देने की प्रक्रिया दोपहर के बाद शुरू हुई।

आंख जैसी आकृति दिखाई दे रही

मौसम विभाग ने उपग्रह से चक्रवात की तस्वीरें ली हैं, जिसमें इसके केंद्र में एक आंख Eye जैसी आकृति बनती दिखाई दे रही है। तस्वीर में तूफान की आंख Eye साफ तौर पर देखी जा सकती है।
चक्रवात का सबसे घना हिस्सा उसके ‘नेत्र’ या Eye के चारों तरफ होता है। इसे Eye-1 कहा जाता है। चक्रवात का अगला हिस्सा जमीन पर पहुंच चुका है। इसके बाद चक्रवात के ‘नेत्र’ Eye अंदर जाएगा। इसके बाद चक्रवात का पिछला हिस्सा लैंडफाल करेगा। इसमें भी भारी दबाव का क्षेत्र होता है और तेज हवाएँ चलती हैं।

तूफान तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू हुई

विभाग ने जानकारी दी कि अपराह्न् 2.30 बजे पश्चिम बंगाल में सुंदरवन के पास तूफान के तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू हुई, जोकि चार घंटे तक जारी रहने की बात कही गई है।

चक्रवात पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तट को पार करेगा।

चक्रवात की पहली भुजा तट पर पहुंची

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, चक्रवात की पहली भुजा तट पर पहुंच चुकी है। इसकी आंख Eye के जल्द ही जमीन को छूने की उम्मीद है।

उन्होंने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल में 160 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति वाली हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं।

पश्चिम बंगाल में तट से टकराने के दौरान तेज तूफान के बीच चार से छह मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। बंगाल में दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के निचले इलाकों और पूर्वी मेदिनीपुर जिले के कुछ हिस्सों में बड़ी लहरों की आशंका है।

बंगाल में पांच लाख लोगों को निकाला गया

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बुधवार को कहा कि इस बीच पश्चिम बंगाल में पांच लाख और ओडिशा में 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने कहा, एनडीआरएफ ने ओडिशा में 20 और पश्चिम बंगाल में 19 टीमों को तैनात किया है। दो टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

उन्होंने कहा कि 24 अतिरिक्त टीमें हॉट-स्टैंडबाई पर हैं और जरूरत पड़ने पर 15 मिनट के भीतर इसे एयर-लिफ्ट किया जा सकता है। दोनों राज्यों की बाकी टीमें सड़क निकासी और बहाली में लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: विशेष घरेलू उड़ानों का संचालन सिर्फ भारत लौट रहे नागरिकों के लिए

यह भी पढ़ें: फिर उड़ने को तैयार हैं Air India, Air Asia, Indigo की फ्लाइट्स

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More