इवनिंग जॉगिंग ज्यादा फायदेमंद, 50% कम ऑक्सीजन होती है खर्च

फिट रहने के लिए रोज सुबह उठकर जॉगिंग करने वालों को ये खबर चौंका देगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक सुबह की बजाय शाम को जॉगिंग करना ज्यादा फायदेमंद रहता है।

शाम को व्यक्ति जॉगिंग के वक्त 50 प्रतिशत कम ऑक्सीजन खर्च करता है और ज्यादा ऊर्जा के साथ दौड़ सकता है। इजराइल वीजमैन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस और इरविन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों की टीम के शोध में यह बात सामने आई है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि हो सकता है उनके शोध के नतीजे सभी इंसानों पर एकदम स​ही न साबित हों। कई लोग ऐसे होते हैं जो रात को जागना या काम करना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सुबह जल्दी उठना और काम करना पसंद करते हैं।

दिनचर्या पर अनुकूल प्रभाव डालती है जॉगिंग-

रिसर्च टीम का कहा कि जॉगिंग हमारी दिनचर्या पर अनुकूल प्रभाव डालती है। यह हमें मौसम के बदलवा और खराब दिनचर्या के दौरान भी ठीक रखती है। खराब दिनचर्या का मतलब असमय नींद और भोजन लेना है।

दिनचर्या इंसन की मानसिकता और शरीर के अंगों पर प्रभाव डालती है। व्यक्ति की दिनचर्या यदि खराब होगी तो उसे कैंसर जैसी घातक बीमारी तक हो सकती है। व्य​क्ति को स्लीपिंग डिसऑर्डर हो सकता है। वह डिप्रेशन में जा सकता है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए व्यक्ति को एक्सरसाइज को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पॉटी दान करके बचा रही हैं कई जिंदगियां

यह भी पढ़ें: अब पॉकेट से चार्ज होगा मोबाइल!

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)