एफडी पर ब्याज घटने से बजुर्ग निराश, होगा घाटा

एफडी कराने वाले निवेशकों का मुनाफा भी घटेगा

0 224
नई दिल्ली : एफ डी की ब्याज दरों में Deduction होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कोरोना वायरस के इस संकट की घड़ी में फिर से रेपो रेट ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती Deduction का ऐलान किया है। Deduction के इन फैसलों से छोटी कंपनियों और बैंकों को तो फायदा मिलेगा। लेकिन एफडी कराने वालों पर भी इसका असर होगा। खासकर बुजुर्गों को जिन्होंने अपनी जिंदगी भर की सेविंग बचाकर बैंकों में एफडी के रूप में रख रखी है।

मुनाफा भी घटेगा

अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, बैंक लोन की ब्‍याज दरों पर अपने मार्जिन का Deduction कर सकते हैं। इसका मतलब साफ है कि कर्ज़ की दरों में भी कमी आ सकती है। साथ ही, एफडी कराने वाले निवेशकों का भी मुनाफा भी घट सकता है।

कर्ज अदायगी की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ी

दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कर्ज लेकर घर या वाहन खरीदने वालों से पर्सनल लोन लेने वालों के लिए शुक्रवार को फिर एक राहत का ऐलान किया।

आरबीआई ने होम लोन, पर्सनल लोन, वीकल लोन की अदायगी की मासिक किस्त रोकने की अवधि अब 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है।

मतलब कोरोना महामारी के संकट के समय लोगों को मासिक किस्त यानी ईएमआई भरने को लेकर बहरहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आपकी एफडी के मुनाफे पर यह होगा असर

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आरबीआई के इन कदमों से बैंक डिपॉजिट की दरों पर ब्याज दरें घटा सकते हैं। अर्थव्‍यवस्‍था में अतिरिक्‍त लिक्विडिटी से ब्‍याज दरों पर दबाव बन सकता है। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज दरों में 0.25 से 0.50 फीसदी तक Deduction हो सकता है।

बैंकों ने बना ली योजना

आपको बता दें कि इससे पहले जब आरबीआई ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी का Deduction किया था। तब से अब तक SBI समेत कई बड़े बैंक एफडी पर ब्याज दरों में Deduction कर चुके हैं। 12 मई को एसबीआई ने 3 साल की अवधि वाली एफडी (SBI FD rates) पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटाई। हालांकि बैंक ने 3 साल से 10 साल की अवधि की एफडी की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया था। बैंक ने बयान जारी कर कहा कि सिस्टम और बैंक लिक्विडिटी को ध्यान में रखते हुए हम 3 साल की अविध तक के रिटेल टर्म डिपॉजिट्स रेट में यह Deduction कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वाराणसी : दुकानें खुलते ही ‘OUT OF STOCK’ हुईं शराब !

यह भी पढ़ें: वाराणसी में फिर शुरू हुई ई-पास की व्यवस्था, ऐसे करें आवेदन

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More