डोमिनोज का डेटा बेस हुआ हैक, करोड़ों में बिक रहा ग्राहकों का नंबर

0 197
मशहूर पिज्जा ब्रांड कंपनी डोमिनोज के करोड़ों भारतीय ग्राहकों के फोन नंबर, कार्ड डिटेल्स हैक हो चुके हैं। ये डार्क वेब पर बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। मीडिया से जुड़े सिक्योरिटी एक्सपर्ट के मुताबिक करीब 18 करोड़ ऑर्डर्स का डेटा डॉर्क वेब पर अपलोड किया जा चुका है।

 

डेटाबेस में सर्च किए जा सकते हैं नंबर

जानकारी से मुताबिक ये डेटा डार्क नेट पर सर्च और एक्सेस किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले महीने डोमिनोज इंडिया के डेटाबेस में तगड़ी सेंधमारी हुई। हैकरों ने डेटाबेस से फोन नंबर, नाम और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स जैसी जानकारियां चुरा ली।

 

करोड़ों में बिक गया पूरा डेटा

हडसन रॉक नाम की सिक्योरिटी फर्म से जुड़े एलन गल ने इस हैकिंग की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ये डाटा 4.5 करोड़ रुपये में बिक चुका है। स्वतंत्र साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजागढ़िया ने ट्वीट करके बताया कि डोमिनोज इंडिया पर दिए गए 18 करोड़ ऑर्डर का डेटा पब्लिक प्लेटफार्म पर आ चुका है। अगर आपने कभी डोमिनोज पर ऑर्डर दिया है, तो आपका नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, जीपीएस लोकेशन सबकुछ लीक हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस डेटा का सबसे बुरा इस्तेमाल इसका जासूसी में इस्तेमाल किया जाना है। ये सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है।

यह भी पढ़ें : क्या होंगी 12वीं की परीक्षाएं? मंत्रियों की बैठक में आज हो सकता है फैसला
एयर इंडिया का भी डेटा बेस हुआ हैक

एयर इंडिया ने भी जानकारी दी है कि उसके डेटा बेस से 45 लाख यात्रियों का महत्वपूर्ण डेटा चोरी हो सकता है, क्योंकि उसके सीटा-पीएसएस सर्वर में सेंध लग गई। एयर इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच टिकट बुक करने वाले यात्रियों की जन्मतिथि, उनके कॉन्टैक्ट इनफर्मेशन, नाम, पासपोर्ट के बारे में जानकारी, टिकट के बारे में जानकारी और स्टार एलाएंस और एयर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर डेटा और क्रेडिट कार्ड डेटा ब्रीच हुआ है। एयर इंडिया ने जानकारी दी है कि उसका SITA PSS सर्वर, जो उड़ान भरने वालों की व्यक्तिगत जानकारी को स्टोर और प्रोसेस करता था, उसमें सेंध लगी है।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More