क्रिकेट के 3 रिकॉर्ड तोड़ने के करीब कप्तान विराट

तीन अगस्त से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे पर सबकी नज़रे भारतीय कप्तान विराट कोहली पर होगी। विराट तीन ऐसे रिकॉर्ड के बेदह करीब है जिनको वे इस दौरे पर आसानी से अपने नाम कर सकते है।

सबसे पहला रिकॉर्ड जो कोहली तोड़ सकते है वो है भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान बनना। कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने के बहुत करीब हैं। कोहली अगर वेस्टइंडीज दौरे पर दोनों टेस्ट मैच जीतने में कामयाब होते हैं तो वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन जाएंगे।

भारतीय कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट खेलते हुए सर्वाधिक 27 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 46 टेस्ट मैचों में टीम की अगुवाई करते हुए 26 जीत दर्ज की है।

कोहली दूसरे जिस रिकॉर्ड के करीब है वो है वेस्टइंडीज के खिलाफ 1000 टेस्ट रन पूरे करना। विराट कोहली टेस्ट मैचों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। कोहली ने अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगभग 15 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 45.73 की औसत से 686 रन बनाए है, जिसमें 2 शतक और तीन अर्धशतक शामिल है। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ 1000 टेस्ट रन बनाने से केवल 314 रन ही दूर हैं।

तीसरा रिकॉर्ड जो कोहली ध्वस्त कर सकते है वो है वेस्टइंडीज के खिलाफ दो हजार वनडे रन बनाना। वनडे में विराट का प्रदर्शन लाजवाब है। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में अगर 88 रन बना लेते है तो वह कैरेबियाई टीम के खिलाफ 2000 वनडे रनों का आंकड़ा छू लेंगे जिसके बाद विराट कोहली के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ जाएगा।

गौरतलब है कि वनडे क्रिकेट इतिहास में दुनिया का कोई भी बल्लेबाज कैरिबियाई टीम के खिलाफ 2000 रन नहीं बना पाया है। विराट ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 33 पाारियों में 1912 रन बनाए है यानी 88 रन बनाते ही कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।