Coronavirus : डरावनी लहर जुलाई अंत या अगस्त के मध्य तक खत्म होगी

भारत को लेकर दुनिया की बड़ी यूनिवर्सिटी ने दी रिपोर्ट

0 175

Coronavirus का कहर देश में  बढ़ता जा रहा है। इससे देश में मरने वालों की संख्या 16 पहुंच गई है। वहीं करीब 100 नए मामलों के साथ भारत में कुल संक्रमितों का आंकड़ा भी 700 के पार पहुंच गया है। गुरुवार को Coronavirus संक्रमण के कारण अलग-अलग राज्यों में कुल चार लोगों की मौत हो गई। कल सबसे ज्यादा 19 नए मामले केरल में सामने आए। फिलहाल राहत की बात यह है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर कहा है कि देश में अब तक स्टेज-3 यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं अमेरिका में गुरुवार को एक ही दिन में 16,000 से अधिक पुष्ट मामले दर्ज किए गए, जिससे वहां कुल संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 85,088 हो गई है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें : …तो जल्द ‘कोरोना मुक्त’ होगी काशी, पूरी है तैयारी !

दुनियाभर में जानलेवा Coronavirus से संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़कर पांच लाख से अधिक हो गई है और 22,000 के अधिक लोग इस महामारी का शिकार बनकर दम तोड़ चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना पीड़ित मरीजों जो ठीक हो चुके हैं, उनकी संख्या तकरीबन 1.21 लाख हो चुकी है।

भारत को लेकर दुनिया की बड़ी यूनिवर्सिटी ने दी रिपोर्ट

अब भारत को लेकर दुनिया की एक बड़ी यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे भारत के सिर पर खतरे की घंटी बज रही है। यह Coronavirus भारत को अगले चार महीने बहुत ज्यादा परेशान करने वाला है। रिपोर्ट में Coronavirus को हराने के रास्ते भी बताए गए हैं।

यह भी पढ़ें : मंडियों में दिख रही है मनमानी तो दुकानों पर दिख रही है ‘सोशल डिस्टेंसिंग’

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इसे तैयार की

ये रिपोर्ट तैयार की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और द सेंटर फॉर डिजीज़ डायनेमिक्स, इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी (CDDEP) ने। इसमें भारत का अध्ययन करने के लिए सभी आंकड़े भारत की आधिकारिक वेबसाइटों का उपयोग किया गया है।

Corona वायरस को लेकर भारत में काफी तैयारियां

Corona वायरस को लेकर भारत में काफी तैयारियां चल रही हैं। लोग लॉकडाउन हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे भारत के सिर पर खतरे की घंटी बज रही है। Corona भारत को अगले चार महीने बहुत ज्यादा परेशान करने वाला है। रिपोर्ट में कोरोना को हराने के रास्ते भी बताए गए हैं।

डरावनी लहर जुलाई अंत या अगस्त के मध्य तक खत्म होगी

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में Corona वायरस की डरावनी लहर जुलाई अंत या अगस्त के मध्य तक खत्म होगी। इसमें पांच राज्यों के ग्राफ भी बनाकर दिखाए गए हैं।
पूरे देश में सबसे ज्यादा लोग अप्रैल मध्य से लेकर मई मध्य तक डरावनी लहर जुलाई अंत या अगस्त के मध्य तक खत्म होगी से संक्रमित होकर अस्पतालों में भर्ती होंगे। फिर जुलाई मध्य तक यह संख्या कम होती चली जाएगी। अगस्त तक इसके खत्म होने की उम्मीद है। इस ग्राफ के मुताबिक करीब 25 लाख लोग इस वायरस की चपेट में आकर अस्पतालों तक जाएंगे।

स्टडी में बताया गया है कि यह पता नहीं चल पा रहा है कि भारत में कितने लोग संक्रमित हैं। क्योंकि कई लोग एसिम्टोमैटिक यानी अलक्षणी है। इसका मतलब ये हैं कि Corona वायरस से संक्रमित लोग ज्यादा हैं। उनमें कोरोना के लक्षण भी होंगे लेकिन हल्के स्तर के। इसलिए जब वह तीव्र होगा तभी पता चल पाएगा।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More