सिर्फ 60 सेकेंड में खत्म होगा कोरोना वायरस!

0 1,445

कोरोना के वायरस मुंह से बाहर निकलकर दूसरे को संक्रमित न करें, इसलिए मास्क का चलन बढ़ाने को कहा गया है। यही वायरस विषाणु मुंह-नाक के रास्ते फेफड़े तक पहुंचकर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। अगर इस वायरस को मुंह में खत्म कर दिया जाए तो न यह सीने को संक्रमित कर पाएगा, न ही थूक के जरिए बाहर निकलकर लोगों को बीमार करेगा।

1 मिनट में नष्ट हो जाएगा कोरोना

इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश निवासी अमेरिकी वैज्ञानिक ने एक हर्बल माउथ सैनिटाइजर तैयार किया है। इसके प्रयोग से कोरोना वायरस मुंह में ही नष्ट हो जाएगा। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसमें किसी प्रकार का कोई कैमिकल नहीं मिलाया गया है। सिद्धार्थनगर के बांसी के मूल निवासी और अमेरिका के मेरीलैंड में यूनिफाम्र्ड सर्विसेज आफ हेल्थ साइंस में वैज्ञानिक सहायक प्रोफेसर डॉ. शाश्वत शरद श्रीवास्तव ने ऐसा हर्बल सैनिटाइजर बनाया है, जिससे 60 सेकेंड तक गरारा करने पर कोरोना वायरस नष्ट हो जाता है।

यह भी पढ़ें : बेटी बनी देव दूत, लावारिस लाशों का करवा रही है अंतिम संस्कार

4-5 घंटे तक रहता है ‘गरारे’ का असर

श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने यह हर्बल सैनिटाइजर बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालोजी एंड साइंस हैदराबाद की प्रोफेसर डॉ. सुमन कपूर के साथ मिलकर राइटश्योर नाम से हर्बल एंटीवायरल माउथवाश एंड गार्गल का निर्माण किया है।

दवा के तौर पर प्रयोग के लिए AIIMS जोधपुर में इसका क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। डॉ. शरद ने बताया कि यह माउथवाश मुंह के वायरस, बैक्टीरिया और अन्य रोगों के कारक को नष्ट करता है। इसमें मुलेठी, ब्राह्मी, शतावरी, कलौंजी, नीम, तुलसी, अश्वगंधा, सौंफ जैसी 24 औषधियों का अर्क है, जबकि दूसरे माउथवाश में संश्लेशित कैमिकल होता है, जिसका लंबे समय तक प्रयोग नुकसानदायक हो सकता है। इस हर्बल सैनिटाइजर से गरारे का असर चार-पांच घंटे तक रहता है।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More