क्या कोरोना से रिकवर होने में मदद कर सकता है नारियल पानी ?

0 885

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच रोजाना नए संक्रमित मरीजों के मामले लगातार इजाफा हो रहा है। बीते 24 घंटे में तो 4 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। इन सबके बीच नारियल पानी की डिमांड भी काफी बढ़ गई है क्योंकि अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर बीमारी से बचने के लिए और होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे लोग भी संक्रमण से जल्दी रिकवर होने के लिए नारियल पानी पी रहे हैं।

नारियल पानी का दाम भी बढ़ा

नारियल पानी की मांग बढ़ने की वजह से उसके दाम में भी करीब दोगुना बढ़ोतरी हो गई है। करीब एक महीने पहले तक जो नारियल पानी 40-50 रुपए में आसानी से मिल जाता है था, आज उसकी कीमत 70 से 80 रुपये हो गई है। तो क्या नारियल पानी कोरोना से बचाने में मदद कर सकता है? आखिर अचानक नारियल पानी की इतनी डिमांड क्यों हो रही है?

यह भी पढ़ें : कोरोना: लगातार टूट रही पत्रकारों की सांस

नारियल पानी में पोषक तत्व

नारियल पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट बिल्कुल नहीं होता तो वहीं कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं।

नारियल पानी पीने के फायदे

– नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर की कमजोरी और थकान को मिटाने में मदद करता है। कोरोना के मरीजों में इंफेक्शन से रिकवर होने के बाद भी कमजोरी की समस्या बहुत अधिक रहती है। लिहाजा कमजोरी दूर कर एनर्जी देने में मदद करता है नारियल पानी।

– एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटैशियम होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी तो संक्रमण का खतरा कम होगा। इसलिए भी लोग नारियल पानी पी रहे हैं।

– पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है नारियल पानी जिससे उल्टी, लूज मोशन, पेट में जलन, अल्सर और आंतों में सूजन जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

– पोटैशियम भरपूर मात्रा में होने की वजह से नारियल पानी ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मदद करता है। लेकिन जिन लोगों को लो बीपी की दिक्कत हो वो ज्यादा नारियल पानी न पीएं वरना समस्या बढ़ सकती है।

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More