नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान लें ये बातें, कभी नहीं होंगे धोखे का शिकार

0 257

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बेहद जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आप किसी बड़े धोखे से बचे रहे।

मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन कंपनियां रोजाना नए-नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, जो बहुत ही चालाकी से कुछ ही फीचर्स को ग्राहकों के सामने हाइलाइट करती हैं। इसमें से प्रोसेसर, कैमरा और बैटरी अहम होती है।

लेकिन स्मार्टफोन कंपनियां ग्राहकों से कुछ बेहद जरूरी बातों को छुपा जाती है या फिर ऐसे पेश करती हैं, जो ग्राहकों की नजर से बच निकलते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं, जो आपको एक बेस्ट स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेंगी।

ब्रांड जरूरी नहीं-

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जिस एक बात को सबसे पहले ज़ेहन से निकाल देना चाहिए, वो है स्मार्टफोन ब्रांड। स्मार्टफोन खरीदने समय स्मार्टफोन के ब्रांड पर ध्यान न देकर स्पेसिफिकेशन्स पर ध्यान देना चाहिए।

रिफ्रेश रेट-

स्मार्टफोन खरीदते वक्त डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट के बारे में जरूर जानना चाहिए। फोन 60Hz 90Hz, 120Hz, 144Hz से लेकर 480Hz तक आते हैं। यह आपके फोन में स्मूथनेस का प्रमाण होते हैं।

रेजोल्यूशन-

फोन के रेजोल्यूशन पर भी ध्यान देना चाहिए। एक 6-इंच की स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के लिए HD रेजोल्यूशन को अच्छा नहीं माना जाता है। इस साइज में Full HD रेजोल्यूशन का होना बेहतर होता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम-

हमेशा लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन को खरीदना चाहिए। मार्केट में आमतौर पर दो ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड और iOS मौजूद है। एंड्राइड के मुकाबले iOS डिवाइस को ज्यादा सिक्योरिटी मुहैया कराता है।

बैटरी-

फोन खरीदते समय हमेशा 4000mAh से बड़ी बैटरी का चुनाव करें। अब फोन ज्यादा रिफ्रेश्ड रेट, ज्यादा ब्राइटनेस और ज्यादा रेजोल्यूशन के साथ आते हैं, जो ज्यादा तेजी से बैटरी की खपत करते हैं।

वजन-

अक्सर ज्यादा बड़ी बैटरी के चलते स्मार्टफोन का वजन ज्यादा हो जाता है। ऐसे में फोन को होल्ड करने में दिक्कत होने लगती है। साथ ही इसे जेब में रखने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि हमेशा 200gm कम वजह वाले स्मार्टफोन का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! 3000 रुपये से भी कम कीमत में 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में जियो

यह भी पढ़ें: इन बातों का रखें ख्याल, लंबी चलेगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More