बीयर के शौकीनों की तो हो गयी बल्‍ले-बल्‍ले, इतने घट गये दाम

अप्रैल महीने के शुरू होने के साथ ही बीयर पीने वालों की बल्ले-बल्ले हो गयी है.

0 2,068

अप्रैल महीने के शुरू होने के साथ ही बीयर (beer) पीने वालों की बल्ले-बल्ले हो गयी है. नए आबकारी नियमों के तहत अब बीयर के शौकीन कम कीमत पर ही अपने हलक को तर कर सकेंगे. हालांकि वाइन के दाम में बढोत्तरी हुई. अब शराब पीने वालों को अपना शौक पूरा करने के लिए थोड़ी अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी. बीयर (beer) कितनी सस्ती और शराब कितनी हुई महंगी आइए आपको बताते हैं.

खपत बढ़ाने की जुगत

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से नया आबकारी सेशन शुरू हो गया है. इसके तहत अब नए दाम पर शराब बिकेगी. यूपी गवर्नमेंट ने शराब की लाइसेंस फीस बढ़ा दी है. यह बढोत्तरी साढ़े सात प्रतिशत की हुई है. इससे अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्राण्ड के क्वाटर के रेट में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो जाएगी. वहीं देसी शराब के दाम पर भी असर होगा. 200 एमएल के पैक पर 80 की बजाय 85 रुपये देने होंगे. वहीं बीयर की एक्साईज ड्यूटी व लाइसेंस शुल्क में कोई कमी या बढ़ोत्तरी नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें- सीएम योगी के प्रयास लाए रंग, 65 बुजुर्ग कलाकारों को अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

राज्य में बीयर (beer) की खपत बढ़ाने के लिए इसके दाम कम किए जा रहे हैं. बीयर की कीमत नोएडा और गाजियाबाद सहित पूरे उत्तर प्रदेश में बीयर की कीमत में 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक की कटौती होगी. यूपी में बीयर (beer) का एक केन या बोतल इस वक्त औसतन 130 रूपये की है. इसके दाम में 20 रुपये की कमी होगी तो 110 रुपये में मिलेगी.

त्योहार व चुनाव का हुआ असर

बीयर (beer) के डिमांड घटने की वजह त्योहार व चुनाव को माना जा रहा है. होली के दौरान अंग्रेजी व देसी शराब की काफी डिमांड रही. वहीं पंचायत इलेक्शन की डेट डिक्लेयर होने के बाद शराब की बिक्री पर बढ़ी है. नशे के शौकीन खास मौकों पर बीयर का कम ही पसंद करते हैं. बीयर की घटती हुई डिमांड को देखते हुए आबकारी विभाग ने उसका रेट कम करने का निर्णय लिया है. हालांकि गर्मी में बीयर का डिमांड बढ़ती है. जैसे-जैसे गर्मी का असर बढ़ेगा वैसे ही बीयर (beer) का डिमांड बढ़ेगी और शराब की डिमांड थोड़ी कम होगी. कम रेट बीयर पीने वालों को राहत पहुएंगा और आबकारी को राजस्व की प्राप्ति भी हो सकेगी.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More