मंगलवार को न करें ये 5 काम वरना बजरंगबली हो जाएंगे नाराज

0 1,184

जिस तरह भगवान गणेश विघ्नहर्ता हैं और वे अपने भक्तों के सारे विघ्नों और परेशानियों को दूर करते हैं, ठीक उसी तरह पवनपुत्र हनुमान जी को संकटमोचन इसीलिए कहा जाता है क्योंकि वे अपने भक्तों को हर समस्या और संकट से बचा लेते हैं। धर्म शास्त्रों के साथ ही ज्योतिष शास्त्र में भी मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन बताया गया है।

ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, भक्तों पर अपनी विशेष कृपा दृष्टि रखते हैं और श्रद्धालु को सभी तरह के दोष और परेशानियों से छुटकारा मिलता है। हनुमान जी जिन्हें बजरंगबली भी कहा जाता है को प्रसन्न करने के लिए कोई मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो कोई सुंदरकांड पढ़ता है तो कोई व्रत-उपवास रखता है। इस दिन हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

क्या-क्या न करें ?

ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें हमें भूलकर भी मंगलवार को नहीं करना चाहिए, वरना ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं के साथ ही कई तरह की दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

  • मंगलवार को पैसों का लेन-देन अशुभ माना जाता है। इसलिए मंगलवार के दिन न तो किसी को उधार पैसे दें और ना ही किसी से उधार पैसे लें। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन लिया गया कर्ज वापस चुकाना मुश्किल हो जाता है और जिसने पैसे उधार दिए हों उसका भी धन वापस मिलना कठिन होता है।
  • मंगलवार के दिन जहां तक संभव हो सात्विक भोजन ही करना चाहिए। अगर आप मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो नमक न खाएं। अगर व्रत न भी रख रहे हों तब भी सादा भोजन ही करें और मांस मदिरा का सेवन तो भूल से भी मंगलवार के दिन न करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार को मांस-मदिरा का सेवन करने से मंगल दोष लगता है जिससे जीवन में उग्रता आती है और नेगेटिविटी बढ़ने लगती है।
  • मंगलवार के दिन बाल कटवाने, दाढ़ी बनवाने और नाखून काटने से भी बचना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से धन और बुद्धि दोनों की हानि होती है।
  • मंगलवार के दिन किसी भी तरह की धारदार चीज जैसे- छुरी, कैंची, नेलकटर आदि न तो खरीदें और ना ही किसी को दें क्योंकि ऐसा करने से परिवार में कलह बढ़ने की आशंका बनी रहती है। साथ ही इस दिन श्रृंगार का सामान खरीदना भी मना है। ऐसी मान्यता है कि इससे वैवाहिक संबंधों में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं।
  • एक और काम जो आपको मंगलवार को नहीं करना चाहिए वो है काले कपड़े ना तो खरीदें और ना ही पहनें। इसका कारण ये है कि काले कपड़ों का संबंध शनि से है और मंगलवार को काले कपड़े पहनने से शनि का प्रभाव बढ़ता है। इसलिए मंगलवार को जहां तक संभव हो लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

यह भी पढ़ें : अंबे मां का अनोखा मंदिर जहां गर्भगृह में नहीं है कोई मूर्ति

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। Journalist Cafe इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More