Police Department

ऐसे भी पुलिस वाले हैं जो अपना खून देकर बचाते हैं सैकड़ों जिंदगी

पुलिस का नाम सुनते ही कई नकारात्मक सोच पैदा होने लगती हैं और मन में नकारात्मक छवि बन जाती है, लेकिन पुलिस विभाग में कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी हैं जो आम जनता में इस छवि को सुधारने का लगातार प्रयास कर रहे हैं।

पुलिस जब आम जनता की सुरक्षा पूरी मुस्तैदी से करने लगे तो लोगों में खाकीवर्दी के प्रति सम्मान की भावना अपने आप पैदा हो जाती है, लेकिन जब खाकी वर्दीधारी पुलिसकर्मी सुरक्षा के बड़े दायित्वों को निभाने के साथ-साथ लोगों की जिंदगियां बचाने के लिए रक्त से रिश्ता जोड़ ले तो लोगों में खाकी के प्रति सम्मान के साथ-साथ प्यार और स्नेह भी बढ़ जाता है।

मानवता भरी पहल की शुरूआत ‘पुलिस मित्र’

ऐसी ही एक मानवता भरी पहल की शुरूआत करीब एक साल पहले 25 फरवरी 2017 में आशीष मिश्रा ने की थी। आशीष मिश्रा पुलिस विभाग में एक आरक्षी हैं और आईजी रेंज कार्यालय इलाहाबाद में तैनात रहकर समाज की सेवा कर रहे हैं।

Also Read : यूपी पुलिस भर्ती : ओवर एज हो चुके युवाओं को मौका, 30 हजार वैकेंसी जल्द

खून के अभाव में किसी की जिंदगी न जाने पाये, इसके लिए सिपाही आशीष मिश्रा ने ‘पुलिस मित्र’ के नाम से एक ऐसा ग्रुप बनाया है, जिसमें उन लोगों को जोड़ा, जो लगातार रक्तदान करते हैं और लोगों की जिन्दगियां बचाने के लिए प्रयासरत रहते हैं।

नि:स्वार्थ भाव से लोगों के जीवन की रक्षा बना मकसद

नि:स्वार्थ भाव से लोगों के जीवन की रक्षा करना और लोगों को जिंदगी का तोहफा देना ही जो लोग अपने जीवन का मकसद समझते हैं, ऐसे लोगों को आशीष मिश्र ने अपने ग्रुप में ऐड किया है, जिनमें शिक्षक, समाजसेवी से लेकर खाकी वर्दीधारी पुलिसकर्मी शामिल हैं। इतना ही नहीं, इस ग्रुप में आईपीएस रेंज के भी अधिकारी ऐड हैं, जो समय आने पर ब्लड डोनेट करते हैं।

बता दें कि आशीष ने कई बार ब्लड डोनेट किया हैं और अब तक इस ग्रुप के जरिए 70 से भी ज्यादा लोगों की जान बचायी जा चुकी हैं। समाज और पूरे पुलिस महकमें को इंसानियत और मानवता का पाठ पढ़ाने वाले आशीष मिश्रा जैसे पुलिसकर्मियों के जज्बे को सलाम।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)