अमेज़न प्राइम ने अपने इस प्लान में किया बड़ा बदलाव, अब नहीं मिल पाएंगी ये सेवाएँ

0 309

E-Commerce प्लेटफार्म अमेज़न प्प्राइम ने अपने प्लान में बड़े बदलाव किये है.  अमेज़न ने अपना सबसे सस्ता 129 रुपये वाला मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान बंद करने का एलान किया है.  ऐसे में यूजर्स के लिए अब Amazon Prime का 129 रुपये वाला सब्सक्रिप्सशन प्लान उपलब्ध नहीं रहेगा. Amazon ने अपने सपोर्ट पेज से इसका ऐलान करते हुए लिखा है कि कंपनी Amazon Prime के मंथली सब्सक्रिप्शन को बंद कर रही है. इसके अलावा Amazon ने अपनी मुफ्त ट्रायल सर्विस को बंद कर दिया है, जो नये मेंबर्स के लिए उपलब्ध करायी जाती थी. साथ ही 27 अप्रैल 2021 को कंपनी ने नए मेंबर्स को मुफ्त साइन-अप करने के प्लान को अस्थायी तौर बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें : WhatsApp की अगर नहीं मानी ये पॉलिसी तो नहीं कर पाएँगे इसे इस्तेमाल

अमेज़न ने क्यूँ बंद किया ये प्लान? 

Amazon Prime के मंथली प्लान को बंद करने के पीछे की वजह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का नया नियम है. दरअसल RBI ने बैंकों के लिए ऑटो डेबिट के नए नियमों का पालन करने के लिए डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया है. इसके तहत एडिशनल फैक्‍टर ऑथेंटिकशन (AFA) या यूं कहें तो वेरिफिकेशन के लिए अतिरिक्त उपायों को अनिवार्य किया गया है. इसके अनुसार, कार्ड या प्रीपेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट (PPI) या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग कर ऑटोमैटिक रेकरिंग पेमेंट (घरेलू या विदेशी) की व्यवस्था में अगर एएफए का अनुपालन नहीं हो रहा है, तो वह व्यवस्था 30 सितंबर 2021 से जारी नहीं रहेगी.

यह भी पढ़ें : ई-कॉमर्स ने बंद की इन सामानों की डिलीवरी

ये प्लान रहेंगे उपलब्ध 

यूजर्स को Amzon Prime के सब्सक्रिप्शन प्लान के तौर पर 329 रुपये का तीन माह का रिचार्ज प्लान उपलब्ध रहेगा. साथ ही सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 999 रुपये में आएगा. Amazon ने भारत में एक नई miniTV वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को लॉन्च किया है. इस सर्विस को भारत के लिए पेश किया गया है. आने वाले दिनों में इसे iOS और मोबाइल वेब में उपलब्ध कराया जाएगा.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More