कांग्रेस नेता अहमद पटेल पर ईडी का शिकंजा | Hindi News Podcast

0 228

सुबह सुबह चाय की चुस्की के साथ पाएं देश-दुनिया से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर, सुने हिंदी पॉडकास्ट। जानिए देश-दुनिया की सभी महत्वपूर्ण और बड़ी खबरें फटाफट अंदाज में​ सिर्फ journalistcafe.com पर।

स्टोरी 1- कांग्रेस नेता अहमद पटेल पर ईडी का शिकंजा

प्रवर्तन निदेशालय ने सीनियर कांग्रेस नेता अहमद पटेल से उनके घर पर संदेसरा बंधुओं से संबंधित कथित धनशोधन मामले में शनिवार को करीब 8 घंटे तक पू gvछताछ की। यह मामला गुजरात स्थित स्टर्लिंग बायोटेक द्वारा 14,500 करोड़ रुपए की कथित बैंक धोखाधड़ी एवं धनशोधन को लेकर संदेसरा बंधुओं- चेतन और नितिन और कई अन्य के खिलाफ जांच से जुड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि कई बैकों के कई हजार रुपये ठगने के बाद संदेसरा ब्रदर्स साल 2017 में देश को छोड़कर फरार हो गए थे। संदेसरा के खिलाफ सीबीआई और आयकर विभाग समेत कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। ईडी की टीम पटेल के घर 23, मदर क्रिसेंट बांग्ले पर करीब दोपहर 12 बजे पहुंची और इस केस में करीब आठ घंटे तक पूछताछ की।

स्टोरी 2- पतंजलि कोरोना दवा मामले में रामदेव पर केस दर्ज

राजस्थान में योग गुरु बाबा रामदेव, पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण और तीन अन्य के खिलाफ कोरोना ठीक करने की दवाई का दावा करने के मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पतंजलि ने दावा किया था कि हर्बल मेडिसिन कंपनी ने कोरोनिल नामक दवाई बनाकर कोविड-19 का तोड़ ढूंढ़ लिया है।

यह शिकायत शुक्रवार को ज्योति नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (डीसीपी) साउथ, जयपुर अवनीश पराशर ने कहा, रामदेव, आचार्य बालकृष्ण, बलबीर सिंह तोमर, अनुराग तोमर और अनुराग वाष्णेर्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और ड्रग्स एंड मैजिक रेमिडीज अधिनियम, 1954 की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। यह एफआईआर एडवोकेट बलबीर जाखड़ ने दर्ज कराई है।

स्टोरी 3- चीन के समुद्री दावे पर आसियान सख्त

दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के नेताओं ने कहा कि 1982 में हुई संयुक्त राष्ट्र समुद्री कानून संधि के आधार पर दक्षिण चीन सागर में संप्रभुता का निर्धारण किया जाना चाहिए। चीन द्वारा ऐतिहासिक आधार पर दक्षिण चीन सागर के बड़े हिस्से पर दावा करने के खिलाफ दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के नेताओं की यह अब तक की सबसे सख्त टिप्पणिण्यों में से एक है।

दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) के नेताओं ने अपना रुख साफ करते हुए शनिवार (27 जून) को वियतनाम में दस देशों के संगठनों की ओर से बयान जारी किया। कोरोना वायरस की महामारी के चलते आसियान नेताओं का शिखर सम्मेलन शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित किया गया और लंबे समय से क्षेत्रीय संप्रभुता को लेकर चल रहा विवाद एजेंडे में शीर्ष पर रहा।

स्टोरी 4- शरद पवार का राहुल गांधी पर तंज

शरद पवार ने राहुल गांधी राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने एक बार फिर कांग्रेस को आईना दिखाने का काम किया है। उन्होंने साफ कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि 1962 के युद्ध में चीन ने भारत की 45000 वर्ग किलोमीटर भूमि हड़प ली थी। शरद पवार शनिवार को सतारा में मीडिया से बात कर रहे थे। उनसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई, जिसमें राहुल गांधी भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर प्रधानमंत्री के ‘सरेंडर’ कर देने की बात कह रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा कि यह पूरा मामला बहुत संवेदनशील है। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

स्टोरी 5- जुलाई में विश्वविद्यालयों में नहीं होगी परीक्षा

कोरोना के देश भर में बढ़ते संक्रमण और जुलाई में इसके चरम पर पहुंचने को लेकर लगाए जा रहे अनुमानों को देखते हुए फिलहाल जुलाई में अब कोई भी परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसई की बाकी बची परीक्षाओं को रद करने के ऐलान के बाद मंत्रालय ने जुलाई में प्रस्तावित अन्य परीक्षाओं को लेकर भी ऐसे ही संकेत दिए है। साथ ही इसे लेकर नए सिरे से समीक्षा शुरू कर दी है।इस बीच सोमवार को जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई गई है, जिसमें इन्हें टालने या रद करने को लेकर निर्णय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में एक करोड़ के करीब पहुंचे कोरोना के मामले, पांच लाख के करीब मौतें

यह भी पढ़ें: भारत: पांच लाख के पार हुए कोरोना के मामले, तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

यह भी पढ़ें: यूपी में प्रमुख स्थलों की सुरक्षा करेगी UPSSF, सीएम योगी ने दी मंजूरी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More