radhika

पढ़े आखिर कौन है ये महिला, अंबानी के बेटे के साथ हो रही हैं फोटो वायरल

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत एकदम से चर्चा में आ गए हैं। दरअसल, राधिका मर्चेंट नाम की एक लड़की के साथ उनकी एक फोटो वायरल हो रही है। जिसके बाद अफवाह उड़ी कि दोनों ने सगाई कर ली है। लेकिन जब एक वेबसाइट ने रिलायंस Jio के स्पोक्सपर्सन संजय पाण्डेय से इस खबर को लेकर बातचीत की, तो उन्होंने इसे पूरी तरह से फेक बताया।

radhikha

Also Read :  18 लोगों पर मौत बनकर गिरा वाराणसी पुल, 4 अफसर सस्पेंड

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि दोनों एक-दूसरे को जानते हैं और अच्छे दोस्त हैं। भले ही सगाई की खबर झूठी निकली। लेकिन लोगों में अब ये दिलचस्पी है कि आखिर कौन हैं राधिका मर्चेंट ?

radhikha

बता दें कि एक हफ्ते पहले ही मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और पीरामल ग्रुप के मालिक अजय पीरामल के बेटे आनंद की सगाई हुई है। इस खुशी में मुकेश अंबानी ने एंटीलिया में एक लैविश पार्टी थ्रो की थी। पार्टी के बाद अंबानी परिवार के कई डांस प्रोगाम्स के वीडियो सामने आए। उनमें से ही एक में राधिका मर्चेंट, अनंत अंबानी की बहन ईशा अंबानी और उनकी होने वाली भाभी श्लोका मेहता के साथ फिल्म ‘पद्मावती’ के घूमर गाने पर डांस परफॉर्म करती दिखीं। राधिका, वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं।

कौन है मर्चेंट परिवार ?

16 जनवरी, 1967 में जन्में वीरेन मर्चेंट ADF फूड्स लिमिटेड के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। इसके अलावा ‘एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड’ कंपनी के सीईओ और वाइस चेयरमैन भी हैं। इनका परिवार कच्छी भाटिया परिवार कहलाता है। ये मूलत: कच्छ (गुजरात) के रहने वाले हैं। हालांकि, परिवार अब मुंबई में रहता है। वीरेन के पिता अजित कुमार गोवर्धनदास मर्चेंट (खटाऊ) भी धीरुभाई अंबानी की तरह साधारण ट्रेडर से एक कामयाब बिजनेसमैन बने थे। वीरेन के परिवार में पत्नी शैला, बेटी अंजलि और राधिका है।

कई कंपनीज के डायरेक्टर व एमडी हैं वीरेन

1. एन्कोर नैचुरल पॉलीमर्स प्राइवेट लिमिटेड
2. एन्कोर पॉलीफ्रैक प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड
3. ZYG फार्मा प्राइवेट लिमिटेड
4.साईंदर्शन बिजनेस सेंटर्स प्राइवेट लिमिटेड
5. एन्कोर बिजनेस सेंटर्स प्राइवेट (बिजनेस सर्विस) लिमिटेड
6. एन्कोर बिजनेस सेंटर्स LLP में पार्टनर हैं।
7. एन्कोर हेल्थ केयर इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (हेल्थ-सोशल वर्क)
8. एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड

पत्नी भी है बिजनेस में

वीरेन मर्चेंट की पत्नी शैला एन्कोर प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर हैं। बेटी अंजलि भी इस कंपनी में डायरेक्टर है।

ऐसे हुई बिजनेस की शुरुआत

– 1954 में गोवर्धनदास जमनादास जहाज में सफर के दौरान इटली के साथी पैसेंजर से पॉलीमर कंपनी के बारे में जानकारी ली।
– यूरोप में तीन साल इस पर रिसर्च करने के बाद वे स्वदेश लौटे। फिर 1957 में मुंबई में भारत की पहली पशुओं को खिलाने वाली खली बनाने की कंपनी शुरू की।
– इसकी स्थापना के लिए Cesalpinia Group का सहारा लिया गया। 1974 में अहमदाबाद के नरोडा में इसकी दूसरी यूनिट शुरू की।
– विदेशों में प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने से 1978 में राजस्थान के जोधपुर में तीसरी कंपनी की शुरुआत की। हालांकि, 1992 में मुंबई की कंपनी को बंद करना पड़ा। 1998 में अजित कुमार गोवर्धनदास ने कंपनी की अलग-अलग छोटी कंपनियों का बंटवारा कर दिया। इसमें एन्कोर नैचुरल पॉलीमर कंपनी शामिल थी। इस ग्रुप में एन्कोर हेल्थकेयर नाम की नई कंपनी औरंगाबाद में शुरू की गई। जिसे वीरेन मर्चेंट संभालते हैं।

दैनिक भास्कर

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)