तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया जायेगा 73वां स्‍वतंत्रता दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहरायेंगे और राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है।

लाल किले के आसपास बहु-स्‍तरीय सुरक्षा लगाई गई है। वहां एन एस जी के स्‍नाइपर, स्‍वैत कमांडो और काईट कैचर्स भी तैनात किये गये हैं। दिल्‍ली पुलिस के विशेष दस्‍ते और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मचारी पार्किंग स्‍थलों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

व्‍यापक सुरक्षा तैनाती के हिस्‍से के रूप में स्‍नीफर कुत्‍ते भी लगाये गये हैं। समारोह स्‍थल पर प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान वरिष्‍ठ मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों, विदेशी प्रतिनिधियों और नागरिकों की उपस्थिति के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

दिल्‍ली पुलिस कर्मियों को लाल किले के आसपास आकाश की विशेष रूप से निगरानी रखने को कहा गया है। स्‍वैत यूनिट और पराक्रम वैन भी तैनात किये गये हैं।

यातायात पुलिस ने जारी की  एडवाइज़री-

दिल्‍ली यातायात पुलिस ने स्‍वाधीनता दिवस समारोह को देखते हुए एडवाइज़री जारी की है। ला‍ल किले की ओर जाने वाले सात प्रमुख मार्गों पर सवेरे चार बजे से दिन में 10 बजे तक यातायात और लोगों की आवाजाही बंद रहेगी।

ये मार्ग हैं- नेताजी सुभाष मार्ग, श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, एस्‍प्‍लेनेड रोड, और रिंग रोड पर राजघाट से वाई प्‍वांइट हनुमान सेतु तक। केवल लेबल वाली गाड़ियों को ही जाने की अनुमति होगी।

इसके अलावा देश के राज्‍यों से भी स्‍वाधीना दिवस की तैयारियों जोरों पर हैं।

यह भी पढ़ें: इमरान खान को सताया डर, कहा – अब PoK में होगा मोदी सरकार का एक्शन

यह भी पढ़ें: अभिनंदन वर्धमान को असाधारण बहादुरी के लिए मिलेगा ‘वीर चक्र’

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)