19 साल पहले भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत, कंगारुओं को चटाई थी धूल

कंगारुओं को हराना किसी चमत्कार से कम नहीं होता था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आई थी

0 58

ये बात साल 2001 की है जब क्रिकेट की दुनिया में ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत थी। कंगारुओं को हराना किसी चमत्कार से कम नहीं होता था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आई थी।

इस दौरे पर आने से पहले कंगारुओं ने लगातार 15 टेस्ट मैच जीते थे। भारत में आते ही स्टीव वॉ की टीम ने मुंबई टेस्ट पर कब्जा जमा लिया, वो भी केवल 3 दिन में।

ऐसा लगने लगा था कि कंगारुओं की ये टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज आसानी से जीत जाएगी। लेकिन कोलकाता टेस्ट में टीम इंडिया के राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और हरभजन सिंह ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ को रोक दिया था।

ऐसी थी शुरुआत-

दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी हो गई थी। चेन्नई टेस्ट के बाद सीरीज का नतीजा तय होने जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मैथ्यू हेडन के शानदार दोहरा शतक लगाया और कंगारुओं ने पहली पारी में 391 रन बना लिए।

सचिन तेंदुलकर के 126 रन की शतकीय पारी खेली और राहुल द्रविड़ के साथ 169 रनों की साझेदारी हुई। इसके साथ ही टीम इंडिया ने पहली पारी में 501 रन बनाए और 110 रन की बढ़त हासिल कर ली।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मार्क वॉ ने जस्टिस लेंगर के साथ मिलकर 100 रन की पार्टनरशिप की। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि कंगारू बड़ा स्कोर बना लेंगे।

और इस तरह मिली जीत-

फिर आए वो खिलाड़ी जिसका इंतजार था। इस मैच में भारत के संकटमोचक बने हरभजन सिंह। स्पिनर भज्जी ने ऑस्ट्रेलिया के आखिरी 6 विकेट महज 15 रनों के अंदर गिरा दिए और ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 264 रन पर खत्म हुई।

भारत को जीत के लिए 155 रन का लक्ष्य मिला, एक वक्त ऐसा आया जब टीम इंडिया के 7 विकेट 135 रन पर गिर चुके थे। 8वें नंबर पर आए जहीर खान भी शून्य पर आउट हो गए। पिच पर अब हरभजन सिंह और पहला टेस्ट खेल रहे समीर दीघे थे।

पूरे स्टेडियम में तनाव का महौल था। भारतीय कप्तान गांगुली के माथे पर शिकन साफ दिख रही थी। मैच रोमांचक होता जा रहा था। आखिरकार भज्जी ने विजयी रन बना डाले और टीम इंडिया को टेस्ट मैच और सीरीज दोनों ही जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट प्रेमियों को बड़ा झटका, दिल्ली में नहीं होगा IPL मैच

यह भी पढ़ें: ‘जय श्री राम’ बोल पाक पर बरसे पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More