अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के 210 मिनट, 1 लाख की होगी भीड़

0 0

अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत कि लिए भव्य तैयारियां की जा रही हैं।

—डॉनल्‍ड ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान साबरमती आश्रम जाएंगे
— उनकी यात्रा को देखते हुए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक 10 किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया जा रहा है।—भारत की पहली यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ‘केम छो’ कहते नजर आएंगे
—ट्रंप 24 फरवरी से शुरू हो रही अपनी भारत यात्रों की शुरुआत गुजरात से करने जा रहे हैं
—’हाउडी मोदी’ की तर्ज पर अहमदबाद में पीएम मोदी ट्रंप और उनकी पत्‍नी का स्‍वागत करेंगे
—’केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्‍यौते पर भारत की पहली यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ‘केम छो’ कहते नजर आएंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी से शुरू हो रही अपनी भारत यात्रा की शुरुआत गुजरात से करने जा रहे हैं। अमेरिका में हुए ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर गुजरात के अहमदबाद शहर में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में एक लाख लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया का भव्‍य स्‍वागत करेंगे।

‘केम छो ट्रंप’

‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे और करीब 210 मिनट तक यहां रहेंगे। ट्रंप के स्वागत के लिए मोदी के एयरपोर्ट पहुंचने की खबरें भी हैं। मोदी के गृह राज्‍य गुजरात आ रहे ट्रंप अपने दौरे को लेकर बेहद उत्‍सुक हैं। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था, ‘वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं, वह बेहद शानदार इंसान हैं। मैं भारत जाने के इंतजार में हूं, हम लोग इस महीने के अंत में भारत जा रहे हैं।’

पीएम मोदी ने ट्रंप से की थी बात

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। ट्रंप ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे। उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे। क्या आपको पता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, वे इसका निर्माण कर रहे हैं। ये लगभग पूरा हो चुका है और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।’

​पहले के मुकाबले दर्शकों की क्षमता दोगुनी

2015 में इस स्टेडियम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया ताकि यहां दोबारा से अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस नए स्टेडियम का निर्माण हो सके। पुराने मोटेरा स्टेडियम में 53000 दर्शक एकसाथ क्रिकेट मैच का लुत्फ ले सकते थे। लेकिन अब जब यह स्टेडियम किसी क्रिकेट मैच के लिए दोबारा खोला जाएगा तो यहां 1 लाख 10 हजार दर्शक एक साथ उस मैच का लुत्फ ले पाएंगे।

हाउडी मोदी की तरह केमछो ट्रंप

जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा पर गए थे, तब राष्ट्रपित ट्रंप ने मोदी के सम्मान में टेक्सस में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम का आयोजन किया था। मोदी के इस कार्यक्रम में 40 हजार लोगों ने शिरकत की थी। अब पीएम मोदी वैसा ही सम्मान राष्ट्रपति ट्रंप को ‘केमछो ट्रंप’ का आयोजन कर देना चाहते हैं। इस कार्यक्रम में 1 लाख 10 हजार लोगों के जुटने की उम्मीद की जा रही है।
दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम- मोटेरा
गुजरात क्रिकेट असोसिएशन (GCA) द्वारा बनवाया गया यह क्रिकेट स्टेडियम अब दुनिया का सबसे बड़ा ऐसा स्टेडियम होगा, जहां 1 लाख 10 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ ले पाएंगे। अभी दर्शकों की तादाद के लिहाज से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है, जहां करीब 1 लाख दर्शक बैठ सकते हैं।

मोदी-शाह का ड्रीम प्रॉजेक्ट है मोटेरा

सरदार पटेल स्टेडियम का नवनिर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का ड्रीम प्रॉजेक्ट है। मोदी और शाह ने इस प्रॉजेक्ट की नींव तब रखी थी, जब अमित शाह गुजरात क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष थे। इस नए स्टेडियम के पुनर्निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत आई है।
L&T ने बनाया है यह नया स्टेडियम

गुजरात क्रिकेट असोसिएशन (जीसीए) ने इस नए स्टेडियम के निर्माण की जिम्मेदारी लार्सन ऐंड टर्बो (एलऐंडटी) कंपनी को सौंपी। एलऐंडटी मोदी और शाह के इस ड्रीम प्रॉजेक्ट को तय समय में पूरा कर लिया है। इस नए स्टेडियम में खिलाड़ियों और दर्शको के लिए सभी तरह की लेटेस्ट और अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड की सुविधाएं दी जाएंगी। पार्किंग के लिए भी सुविधाओं को पहले से उन्नत बनाया गया है। यहां आने वाले लोगों को आराम रहे इसके लिए स्टेडियम के अंदर आने और बाहर निकलने के रास्तों को भी सुगम बनाया गया है।पहली तस्वीर: ऑल इंडिया रेडियो के टि्वटर हैंडल से साभार​

ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान साबरमती आश्रम जाएंगे। उनकी यात्रा को देखते हुए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक 10 किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया जा रहा है। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे जो महात्मा गांधी के यहां ठहरने के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है। साबरमती आश्रम के बाद ट्रंप और मोदी शहर के मोटेरा इलाके में हाल में बनाए गए सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।

ढाई घंटे तक ट्रंप मोटेरा स्‍टेडियम में रहेंगे

दुनिया का यह सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें करीब 1,10,000 लाख लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। सूत्रों के मुताबिक करीब 150 मिनट यानि करीब ढाई घंटे तक ट्रंप मोटेरा स्‍टेडियम में रहेंगे। बताया जा रहा है कि ‘हाउडी मोदी’ की तरह से इस बार मोटेरा स्‍टेडियम में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति के बीच ‘दोस्‍ती’ का एक अलग ही रंग देखने को मिल सकता है।

एक लाख लोग मोटेरा में ‘केमछोट्रंप’ करते नजर आएंगे

बता दें कि अमेरिका के टेक्‍सास प्रांत में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में 40 हजार लोगों ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया था। इस बार करीब एक लाख लोग मोटेरा में ‘केमछोट्रंप’ करते नजर आएंगे। केमछोट्रंप हाउडीट्रंप का अनुवाद है। ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया का परंपरागत गुजराती अंदाज में स्‍वागत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और मोटेरा स्‍टेडियम तक के रास्‍ते में लाखों लोग अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उनकी पत्‍नी मेलानिया का स्‍वागत करेंगे। ट्रंप और पीएम मोदी दीए को जलाकर मोटेरा स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More